Hot Posts

6/recent/ticker-posts

bhartiya reserve bank ke karya भारतीय रिजर्व बैंक के पांच कार्य लिखिए

 bhartiya reserve bank ke karya



भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना कब और किसने की 

भारत में रिजर्व बैंक की स्थापना सन 1 अप्रैल 1935 को हुई थी

भारतीय रिजर्व बैंक का राष्ट्रीयकरण कब हुआ

भारतीय रिजर्व बैंक का राष्ट्रीयकरण वर्ष 1948 में रिजर्व बैंक साजन एकाधिकार में हस्तांतरण अधिनियम पारित किया गया और 1 जनवरी सन 1949 को बैंक पर पूर्णता सरकारी अधिकार हो गया।

भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम

State Bank of India

भारतीय रिजर्व बैंक कहां है

भारतीय रिजर्व बैंक का मुख्यालय मुंबई में स्थित है और स्थानीय कार्यालय दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, पटना, कानपुर, हैदराबाद, नागपुर व बेंगलुरु में स्थित है।

भारतीय रिजर्व बैंक के पांच कार्य लिखिए

पत्र मुद्रा का निर्गमन करना-

हमारे देश के अंदर जो नोटों का निर्गमन होता है वह रिजर्व बैंक द्वारा किया जाता है उन नोटों में ₹1 के नोट और सिक्कों को है निर्गमन छोड़कर और जितने भी नोट संचालन करता है वह रिजर्व बैंक द्वारा किया जाता है।

सरकार का बैंक

रिजर्व बैंक केंद्र तथा राज्य सरकारों के बैंक के रूप में कार्य करता है यह सरकार की ओर से जमा राशि को स्वीकार करता है तथा सरकार की ओर से भुगतान को स्वीकार करता है और सार्वजनिक ऋण की व्यवस्था करता है सरकार का बैंक होने के नाते सरकारी कोसों का हस्तांतरण करता है तथा विदेशी विनिमय का प्रबंधन करता है।

बैंकों का बैंक-

यह बैंक देश के अंदर सभी बैंकों के बैंक के रूप में कार्य करता है यह सभी बैंकों को नगद को अपने पास रखता है और बैंकों को रेड की सुविधाएं उपलब्ध कराता है और बैंक में कार्य को नियंत्रण रखता है।

साख का नियंत्रण करना

रिजर्व बैंक देश की सांप की मात्रा को नियंत्रण रखता है और देश के अंदर कीमत स्तर तथा आर्थिक उतार-चढ़ाव को रोकता है।

विनिमय दर में स्थिरता बनाए रखना-

यह बैंक रुपयों के विनिमय दर को स्थिर बनाए रखता है तथा विदेशों से भी क्रय-विक्रय करता रहता है इस बैंक में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के सभी मुद्राओं को क्रय विक्रय करने का अधिकार दिया गया है।

कृषि साख की व्यवस्था करना-

इस बैंक द्वारा फिश विभाग से संबंधित समस्याओं के विषय में अनुसंधान करता है और कृषक दिवस विकास करने के लिए भारत सरकार राज्य सरकार तथा सरकारी बैंक को समय-समय पर परामर्श देते रहते हैं जिससे भारत  देश के अंदर विभिन्न क्षेत्रों में गोदामों की स्थापना करने के लिए आर्थिक सहायता तथा सहयोग प्रदान करता रहता है।



कौन सा कार्य भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नहीं किया जाता है?

कुछ ऐसे भी कार्य हैं जो रिजर्व बैंक नहीं कर सकता है निम्नलिखित हैं-

1.रिजर्व बैंक अपने कार्यालय को छोड़कर किसी भी प्रकार की अचल संपत्ति को नहीं खरीदता है और ना ही इस प्रकार की संपत्ति के आधार पर ऋण दे सकता है।

2. रिजर्व बैंक अपने नहीं पैसों पर किसी प्रकार का ब्याज नहीं दे सकता है।

3. रिजर्व बैंक किसी भी दशा में किसी भी जमानत में रेड नहीं दे सकता है।

4. रिजर्व बैंक ना किसी कंपनी को शेयर में नहीं खरीदता है और ना ही उनकी जमानत पर ऋण देता है।

5. रिजर्व बैंक किसी प्रकार का व्यापार नहीं खोल सकता है और ना ही किसी व्यापारिक संस्था पर हिस्सा ले सकता है और ना ही उसे आर्थिक सहायता दे सकता है।

6. रिजर्व बैंक ना तो भी लिख सकता है और ना ही स्वीकार कर सकता है।